Types Of Engineering Course In Hindi - इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं Types Of Engineering Careers

Types Of Engineering In Hindi - यदि आपसे पूछा जाये कि आप किस क्षेत्र से Engineering करना चाहते हैं तो सामान्यतः लोगों का उत्तर Civil Engineering, Mechanical Engineering, Electrical Engineering ही होता है और सभी का उत्तर एक जैसा ही होता है परंतु मैं आपको बता दूँ की Engineering का क्षेत्र बहुत विशालकाय है और उसी तरह इंजिनीरिंग के बहुत से कोर्स के प्रकार हैं जिसे सामान्य लोग नहीं जानते, परन्तु आज इंटरनेट का युग है और इस युग में सारी जानकारी बस एक क्लिक पर आपके मोबाइल में आ जाती है ।


यदि आप एक Students है जो अभी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हों या जिनका 12th हो गया हो अथवा आपके बच्चे या भाई - बहन Engineering Field में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको Types Of Engineering Course की जानकरी होनी चाहिए जिससे आप अपने Interest के हिसाब से अपने लिए बेहतर क्षेत्र का चुनाव कर सकें।

Types Of Engineering Course In Hindi - इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं Types Of Engineering Careers
Types Of Engineering Course In Hindi

आप Engineering Course 10th अथवा 12th करने के बाद कर सकते हैं इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप डिप्लोमा अथवा Degree Course कर सकते हैं । Engineering करने के लिए 12th में आपके पास Physics, Chemistry एवं Mathematics  होनी जरूरी है ये सभी लोग जानते हैं। परन्तु आपको हैरानी होगी कि Engineering के कुछ कोर्स ऐसे भी है जहाँ आप Biology होते हुए भी कर सकते हैं।


Engineering करने के बाद आपके पास बहुत से Scope होते हैं जिन्हें चुनकर आप अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको Engineering Kitne Prakar Ke Hote Hai पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिससे आप अपनी रुचि के हिसाब से अच्छा Course चुन सकते हैं।


Types Of Engineering In Hindi - इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं


इंजीनियरिंग में बहुत प्रकार के कोर्स हैं जिसमें आप अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं । इस Field में आप किसी बड़ी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं या खुद का Startup शुरू कर सकते हैं।

Aeronautical Engineering

Aeronautical Engineering का फील्ड मुख्य रूप से Spacecraft, Aircraft, Missile, Rocket, Space Station का Design, Maintainanc और Testing का  होता है। साथ ही Aircraft का Atmosphere के साथ संतुलन के बारे में अध्ययन किया जाता है इसमें मुख्य रूप से दो Field है
1. Aeronautical engineering
2. Aerospace engineering

Automobile Engineering

यदि आप VIHICEL में Interested  हैं जिसके अंतर्गत बाइक बस ट्रक, टैक्टर के Design, Production किया जाता है तो आप Automobile Engineering कर सकते हैं। इसके लिए आप डिप्लोमा, अथवा B. Tech करके डिग्री कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपकी Salary 3 से 4 लाख Par Annum होती है।

Biomedical engineering

यदि आप Technology और Medical दोनों field में रुचि रखते हो तो फिर Biomedical Engineering Course आपके लिए बेहतर हो सकता है ।
Biomedical Engineer, Biomedical Equipment और Devices को Design करता है जैसे Artificial Organ, Replacement Body Part, Install, Adjustment, Maintaince, और Repair. नई - नई बीमारियों के आने के कारण इस क्षेत्र में Scope बहुत है ।

Biotechnology Engineering

Biotechnology बोले तो Biology + Technology यह Medical और Agriculture का Combination है । इस फील्ड में आपको Animal Husbandry, Agriculture, Energy Production, Conservation, Pollution Control, Disease Research, Development Of Medicine, Vaccine और  Fertilizer के बारे में Study कराई जाती है।

इसके माध्यम से Different Foods, Drugs और ऐसी किस्म की प्रजातियाँ या बीज पैदा करना होता है जिसके माध्यम से कम लागत में ज्यादा Production किया जाता है। इस क्षेत्र में Career की अपार संभावना हैं जिसमे आप खुद का Startup भी शुरू कर सकते हैं । Salary की बात की जाए तो इसमें आप 2.5 to 3 Lakh per Annum मिलता है।

Ceramic Engineering

सिरेमिक इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सिरेमिक मैटीरियल के production , Application और Different Technique का प्रयोग किया जाता है। Ceramic Engineering फाइन आर्ट के साथ साइंस का एक Mixture है। इसमें Non - Mattalic Inorganic Material को अनेक प्रकार के प्रोडक्ट में बदलने का Method विकसित किया जाता हैं - जैसे ग्लॉसवेयर, फाइबर, ऑप्टिक्स प्रोडक्ट, ईंट और सीमेंट से लेकर स्पेस व्हीकल की कोटिंग , न्यूक्लियर फ्यूल के component और Pollution Control Device etc.

Types Of Engineering Course In Hindi - Engineering Kitne Prakar Ke Hote Hai


Chemical Engineering

Chemical engineering के अंतर्गत रसायनों एवं रासायनिक उत्पादों के बारे में Research से लेकर production किया जाता है । जिसमें Raw Material को use करके useful Product बनाये जाते हैं जैसे Clothes, Food, Drink, and Energy.

इस फील्ड में Biotechnology, Nano Technology, Mineral processing, Petroleum Refining, Synthetic Fiber जैसे क्षेत्रों में Chemistry और Engineering की नॉलेज को कंबाइन करता है। इस कोर्स को करने के बाद आप 20 से 25 हजार प्रति महीने की जॉब कर सकते है ।

Civil Engineering

Civil Engineering अपने आप मे Broadest and Oldest Engineering कोर्स है,  जिसमें Design, Construction, Road, Building, घर बनाना, Dam, Tunnel, Airports, Highway. इन सभी कार्यों को Civil इंजीनियर करता है।
यदि आपकी इन क्षेत्रों में रुचि हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं।




क्योंकि मैंने कहा इसका Broadest Area हैं इसलिए आपको अपने आस पास बहुत से Civil Engineer मिल जाएँगे। इस कोर्स को करने के बाद आपको 15 से 20 हजार की जॉब मिल सकती है।

Communication Engineering

Communication Engineering, Electrical और Computer Engineering का Combined है। इसके अंतर्गत माइक्रोवेव, Optical Communication, डिजिटल System, एडवांस कम्युनिकेशन, Microelectronics, सिग्नल प्रॉसेसिंग जैसे क्षेत्र शामिल है।

इस फील्ड में बहुत स्कोप है यहाँ अभी भी 86% इंजीनियर काम कर रहे हैं और आने वाले समय मे इनकी भारी मांग रहेगी। इस कोर्स को करने के बाद आपकी सैलरी 3 से 4 लाख per Annum हो सकती है जो 10 से 12 लाख या इससे ज्यादा Per Annum जा सकती है।

Computer Science Engineering (CSE)

यदि आपको कंप्यूटर में Interest है तो ये कोर्स आपके किये बेहतर हो सकता हैं इसमें आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, Program Design, Software and Hardware के बारे में सिखाया जाता है ।

इस कोर्स को करने के बाद आप Software Developer, Hardware Engineer, System Designer, Network Engineer के क्षेत्र में अपना Career बना सकते हैं। और दुनिया की Top Companies जैसे Google, Yahoo, HCL , Wipro में काम कर सकते हैं।

Electrical Engineering

जैसे नाम से पता चलता है कि ये Engineering Electricity से समन्धित है। इस फील्ड में Electrical Equipment का Design, Manufacturing किया जाता है जैसे Electric Motor, Radar, Power Generation Equipment, Electricity हर Area में काम आती है इसलिए इसका स्कोप भी काफी है।

इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं -  Types Of Engineering Careers


Electronics Engineering

हमारे Daily लाइफ में Electronics का बहुत use होता है Mobile, TV, Computer ये सभी Electronic engineering के अंतर्गत आता है । इसमें Mobie Phones, Computer, Radio, TV, Medical Device, Broadcast and Communication Systems को  Design और Development किया जाता है।

Environment Engineering

जैसे नाम से ही लग रहा है कि यह फील्ड Environment के अंर्तगत आता है इसमें लोगों को पर्यावरण के प्रतिकूल प्रभावों से बचाया जाता है जैसे Pollution. Environment engineer Soil, Science, Biology, and Chemistry के principle को use करके Environment की Problem को सॉल्व करते है।

Industrial Engineering

इसके नाम से ही लग रहा है कि यह उद्योगों से संबंधित है । इसमें Employes, Equipment, Energy, Material, Process पूरे सिस्टम का Development, Improvement, Implementation And Evaluation किया जाता है। इनका मुख्य कार्य किसी भी तरह की बर्बादी को रोकने का होता है चाहे वह समान, समय, मशीन या फिर Energy हो।

Marine Engineering या Ocean Engineer

यदि आप समन्दर में घूमना चाहते हैं तो आप Marine Engineer बनके अपना सपना पूरा कर सकते हैं इस फील्ड में आपको समुद्री जहाज़ों की Repair, Construction करनी होती है । और सैलरी आपको 50 से 70 हजार मिलती है ।

Mechanical Engineering

ये कोर्स भी काफी Broadest and Oldest है। इसमें मशीन के Tools की Designing, प्रोडक्शन, और ऑपरेशन के लिए Heat और Mechanical Power का प्रोडक्शन किया जाता है। हमारे Daily Use की जाने वाली अधिकतर चीजें Machnical Engineer द्वारा बनाई जाती है।

Types Of Engineering - इंजीनियर के प्रकार


Mechatronics Engineering (मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग)

Mechatronics Engineering Multidisciplinary Course है जो Electrical, Computer and Mechanical Engineering का Combined है। इसमें High Technology Engineering System को Develop और Designed किया जाता है जिससे Industrial Task को Automation किया जाए। जैसे Robot, Dron बनाना इस फील्ड में आता है।

Metallurgical Engineering

इस फील्ड में Material की Physical और केमिकल Behavior की स्टडी की जाती है । इसमें धातु, अयस्कों के प्राकतिक भंडारों से metal को प्राप्त करते हैं । उसकी Impurities को रिफाइन करके नए प्रोडक्ट बनाये जाते है। इस कोर्स को करने के बाद 25 से 30 हजार की सैलरी पा सकते हैं।

Petroleum Engineering

Petroleum Engineering ऐसे Equipment Design करते हैं जो Oil और Gas को Extract करते हैं उसे Refining करते हैं । यह Mining Engineering एवं Geosciences का कॉम्बिनेशन हैं।

Textile Engineering

Engineering की इस ब्रांच में उन Principal और Technique का उपयोग किया जाता है जो Garments, Colour, Fabric और सभी प्रकारके Textile को Devlopment कर सके।

🔥Author Suggestion🔥

यहाँ पर आपको Types Of Engineering Course In Hindi बताए गए हैं ये सभी Education Purpose से बताए गए हैं । आपकी जिस क्षेत्र में रुचि है उसी कोर्स को करें। आप जिस course को भी करना चाहते हैं और जिस Collage से करना चाहते हैं एक बार वहाँ जरूर पता करें कि उनके यहाँ Placement कितना होता है।

यदि आपका कोर्स करने के दौरान Placement हो गया तो ये आपके लिए बहुत अच्छा साबित होता है । वरना आपको कई बार घूमना पड़ता है । मैं ईश्वर से यही कामना करता हूँ कि आपकी जिस क्षेत्र में रुचि है आप उसमें एक बेहतर इंजीनियर बनें ।


मुझे पूर्ण विश्वास है की यहाँ पर बताई गयी जानकारी "इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं - Types Of Engineering Careers" आपको पसंद आई होगी और आशा करता हूँ कि इस आर्टिक्ल को पढ़ने से आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी । मेरी आप सभी पाठकों से गुजारिस है कि इस आर्टिक्ल को अपने दोस्तों तक जारूर Share करें क्योंकि ज्ञान बाँटने से बढ़ता है । GyanTrick पर आपको आपके Career से संबंधित पढ़ने को बहुत कुछ मिलेगा । जिसे आप पढ़ सकते हैं ।

हमारी पूरी कोशिश रहती है किGyanTrick के पाठकों को सबसे उत्तम Content प्रदान किया जाए Types Of Engineering Course In Hindi के जैसे यदि आप किसी और विषय पर लेख चाहते हैं तो आप बेझिझक कमेंट में लिख सकते हैं हमारी पूरी कोशिश रहती है कि जल्दी ही आपको उस विषय पर जानकरी दी जाये।





Post a comment