Courses After 12th - 12 के बाद क्या करना चाहिए

Best Courses After 12th - 12th ke Baad Kya Kare / 12 के बाद क्या करे

बेहतर कैरियर बनाने के लिए हमें बेहतर समय पर बेहतर विकल्प चुनना जरूरी होता है, और बेहतर विकल्प के लिए आपको Courses After 12th के बारे मे सही कोर्स करने का निर्णय करना होता है और इसके लिए आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आखिर 12th के बाद कौन - कौन से Courses होते हैं।

  जब आपको इसकी जानकारी हो जाएगी तभी आप decide कर पाएंगे कि मुझे 12 के बाद क्या करना चाहिए, बहुत से छात्र इस उलझन में रहते हैं कि 12 के बाद क्या करें

       ओर उन्हें इस उलझन का हल नहीं मिल पाता है एवं वे जल्दीबाजी में अपने अन्य दोस्तों को देखते हैं ओर उनके जैसे ही आगे की पढ़ाई करते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

  इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि 12th के बाद क्या करें Best Courses after 12th अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों तक इस महत्वपूर्ण जानकारी को जरूर share कीजिएगा।

Best courses after 12th, Courses After 12th - 12 के बाद क्या करना चाहिए / Which Course is Best After 12th, Best Courses After 12th - 12th ke Baad Kya Kare / 12 के बाद क्या करे, 12th ke baad, 12 ke baad kya kare, Courses after 12th science, courses after 12th commerce, 12 के बाद क्या करना चाहिए, 12 के बाद क्या करें, Best Courses after 12th
Best Courses After 12th

        यदि आप एक 12th classe के student है तो स्कूलों में और परिवार में हमसे ये कहा जाता है कि इस साल अच्छे से मेहनत करो फिर तो आराम ही करना है।

  हमें भी यही लगता है कि 12th के बाद तो स्कूल लाइफ से छुटकारा मिल जाएगा फिर तो जिन्दंगी में मजे ही मजे हैं, परन्तु जिंदगी में संघर्ष का दौर 12th के बाद शुरू होता है।

यह भी पढे 👇👇
👉GNM के बारे मे पूरी जानकारी 
👉Best Career Options After12th 
👉B.Sc Nursing Course Full Details In Hindi

  क्योंकि 12th तक तो हम माता - पिता और स्कूल में अधयापकों के बीच मे रहते हैं जो कि हमें हर पल गाइड करते रहते हैं लेकिन जैसे आप Collage Life में आते हैं फिर आपको अपनी जिंदगी के अधिकांश निर्णय खुद लेने होते हैं।

   12th के बाद कोर्स का चुनाव करने के लिए यदि आपके घर मे पढ़े लिखे लोग हैं तो आपको ज्यादा समस्या नहीं आती है कि 12th के बाद क्या करें परन्तु अगर आपको guide करने वाला कोई नहीं मिल रहा है तो इसके लिए हम हैं न तो पढ़ते रहिये Gyan Trick.


Which Course is Best After 12th - 12 के बाद विकल्प

जब तक हम दसवीं में रहते हैं हमें सभी सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं और तब तक हमें यह जानकारी भी नहीं होती है कि किस सब्जेक्ट का आगे क्या स्कोप है।
    लेकिन 10th के बाद अपनी पसंद के विषयों का चुनाव करना होता है यदि हमें आगे इंजीनियरिंग या डॉक्टर की तैयारी करनी है तो उसके लिए विज्ञान शाखा का चुनाव करना होता है, इसमें भी डॉक्टर बनने के लिए जीव विज्ञान एवं इंजीनियर बनने के लिए गणित विषय ली जाती है।

वकील, पॉलिटिक्स या सिविल क्षेत्र में जाने के लिए आर्ट्स सब्जेक्ट  का चुनाव करना होता है और अगर हमारी रुचि अकॉउंट के क्षेत्र में हैं तो इसके लिए कॉमर्स का चुनाव किया जाता है।

   लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे भी कोर्सेस हैं जिन्हें हर सब्जेक्ट वाला कर सकता हैं और उसमें आगे Carrier भी  बेहतरीन है।

इस तरह course का चुनाव करते समय आपको दो चीज़ों का ध्यान रखना होता है।
(1) क्या आपकी इस क्षेत्र में रुचि है
(2) इस क्षेत्र में आगे Scope कितना है।

अपनी रुचि और आगे स्कोप को देखते हुए हमेशा Course का चुनाव किया जाना चाहिए, लेकिन 12th के बाद हमें कई बार भ्रम हो जाता है कि आपके लिए कौन सा कोर्स उचित रहेगा तो चलिए आगे आपको बताते हैं कि Courses After 12th, 12th के बाद कौन - कौन से कोर्स है या कौन कौन सी नॉकरी है जिसकी आप तैयारी कर सकते हैं।



12th विज्ञान के बाद Courses After 12th Science

इंटरमीडिएट में अक्सर वही बच्चे science लेते है जिनकी दसवीं बोर्ड में अच्छी Percentage होती है, Science वाले छात्रों को समाज में ज्यादा बुद्धिमान समझा जाता है। जो बच्चे इंजीनियर ओर डॉक्टर बनना चाहते हैं वे Science स्ट्रीम को चुनते हैं।

विज्ञान स्ट्रीम मुख्य रूप से दो भागों।में divide किया जाता है Physics, Chemistry Maths (PCM Stream) या Physics, Chemistry, Biology (PCB Stream )  इसके अलावा कुछ स्कूलों में Biology एवं Maths दोनों सब्जेक्ट चुन सकते हैं ।

अब आपको विषय के अनुसार आगे जानकारी दी गयी है कि आप क्या क्या कर सकते हैं।

12th के बाद B. Sc ( Bsc after 12th )

B.Sc एक General Course है अगर आपने 12th Science Streaming के साथ किया है तो आप बीएससी कर सकते हैं यदि आप Maths group से हैं तो आप भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषय ले सकते हैं इसमे रसायन विज्ञान optional सब्जेक्ट होता है अप्प रसायन विज्ञान के स्थान पर सांख्यकी, भूविज्ञान कम्प्यूटर साइंस जैसे सब्जेक्ट ले सकते हैं।

           यदि आप Biology Group से हैं तो आपको बीएससी में (ZBC) Zoology, Botany, chemistry मिलती है इसके साथ ही इसमें भी Chemistry के स्थान पर आप मानव विज्ञान, माइक्रोबायोलॉजी, जैव रसायन, भूविज्ञान आदि सब्जेक्ट ले सकते हैं

यह भी पढे 👇👇
👉GNM के बारे मे पूरी जानकारी 
👉Best Career Options After12th 
👉B.Sc Nursing Course Full Details In Hindi 


B. Sc करने के बाद आप M.Sc अथवा B. Ed कर सकते हैं B.Ed करने के बाद आप Teaching क्षेत्र में जा सकते हैं यदि आप M.Sc करते हैं तो आप Teaching के अलावा Ph.d कर सकते हैं और collage में प्रोफेसर बन सकते हैं या आगे Scientist बन सकते हैं। इसके अलावा आप B.Sc के बाद MBA भी कर सकते हैं।

   Science streaming से 12th पास करने से एक फायदा यह भी है कि After 12th आप Graduation में आर्ट्स के सब्जेक्ट भी चुन सकते हैं परंतु यदि आपने 12th Arts subject से किया है तो आप बाद में Science नहीं पढ़ सकते हैं।



B.Sc Honours

B.Sc एक simple Degree course है जो 3 साल की होती है और इसमें 3 सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं इसके अलावा आपने B.Sc Honours के बारे में सुना होगा यह 5 साल का कोर्स होता है जो सिर्फ एक सब्जेक्ट से होता है।

    अगर आप एक सब्जेक्ट में deep knowledge लेना चाहते हैं और M.Sc करने के बाद Research Field में जाना चाहते हैं तो आप B.Sc ऑनर कर सकते हैं, इससे आपको किसी Particular Field में महारत हासिल हो जाती है।
आप इन सब्जेक्ट से B. Sc Honours कर सकते हैं।
  1. B.Sc Honours Physics
  2. B.Sc Honours Chemistry
  3. B.Sc Horticulture
  4. B.Sc Bio-Chemistry
  5. Biomedical Science
  6. B.Sc. Hons. Mathematics 
  7. B.Sc. Hons. Chemistry
  8. B.Sc. Hons. Physics
  9. B.Sc. Hons Zoology
  10. B.Sc. Hons. Botany
  11. B.Sc. Hons. Computer Science
  12. B.Sc. Hons. Economics
  13. B.Sc. Hons. Geography
  14. B.Sc. Hons. Biotechnology B.Sc. Hons. Microbiology
  15. B.Sc. Hons. Statistics
  16. B.Sc. Hons. Electronics



B.Pharma ( Courses After 12th Science)

Bachelor of Pharmacy 4 year का कोर्स है जिसे Biology एवं Maths Group वाले 12th पास के बाद कर सकते हैं B. Pharma करने के बाद आप Pharmaceutical Company में जॉब कर सकते हैं। B.Pharma करने के बाद आपको दवाइयों को कैसे बनाया जाता है ये सीख सकते है इसके साथ ही आप फार्मसिस्ट भी बन सकते है।


B.Tech

यदि आपने 12th Physics, Chemistry, maths से किया है तो सबसे ज्यादा बच्चे B.Tech करते हैं, B. Tech करके काफी स्कोप है इसके लिए आपको 12th के बाद JEE Mains एवं JEE Advanced का Entrance Exam Qualified करना पड़ता है।

                    यह Exam All India Level का होता है जिसमें Top Ranking वाले Student को IIT में Admission मिलता है। B.Tech करने के लिए आपको 12th मे 60% marks लाने जरूरी होते है । सबसे पहले आपको JEE Mains का ऑनलाइन पेपर देना होता है जिसमें 2 पेपर होते हैं यदि आप JEE Mains को Qualified करते हैं तो इसके जरिये आप देश के NIT एवं अन्य B.Tech Collage में Admission ले सकते हैं।

 अगर आपकी JEE Mains में Top Ranking आती हैं तो आपको JEE Advanced के पेपर देने का मौका मिलता है यह पेपर ऑफलाइन होता है इसको Qualified करने के बाद आपको देश के Top 23 IIT Collage में जाने का मौका मिलता है। JEE Advanced से आप B.Tech और B. ARCH. The Bachelor of Architecture कर सकते हैं।

   IIT में Admission मिलना किसी सपने से कम नहीं है भारत मे केवल 23 IIT Collage हैं

  1. IIT Madras, Est 1959
  2. IIT Delhi, Est 1963
  3. IIT Bombay, Est 1958
  4. IIT Kharagpur, Est 1951
  5. IIT Kanpur, Est 1959
  6. IIT Roorkee, Est 2001
  7. IIT Guwahati, Est 1994
  8. IIT Hyderabad, Est 2008
  9. IIT (BHU) Varanasi, Est 2008
  10. IIT Indore, Est 2009
  11. IIT Dhanbad, Est 1926
  12. IIT Bhubaneswar, Est 2008
  13. IIT Mandi, Est 2009
  14. IIT Patna, Est 2008
  15. IIT Gandhinagar, Est 2008
  16. IIT Ropar, Est 2008
  17. IIT Jodhpur, Est 2008
  18. IIT Tirupati, Est 2015
  19. IIT Bhilai, Est 2016
  20. IIT Goa, Est 2016
  21. IIT Jammu, Est 2016
  22. IIT Dharwad, Est 2016
  23. IIT Palakkad, Est 2015


इसके अलावा कई collage ऐसे हैं जो B. Tech करवाते हैं। B.Tech में बहुत सारी branch होती है आप अपने Interest के हिसाब से Branch को चुन सकते हैं। ये कुछ इंजीनियरिंग की ब्रांच हैं जब आपका B.Tech में admission हो जाता है उसके बाद आपको branch select करना पड़ता है ।

   इसलिए अगर आपने कोई ब्रांच पहली बार सुनी हो तो आप इस बात की चिंता न करें ये नाम कभी सुने नहीं हैं कैसे इस field में जाना है।

  • Civil Engineering
  • Electrical Engineering
  • Computer Science Engineering
  • Mechanical engineering
  • Chemical engineering
  • Aerospace engineering
  • Aeronautical engineering
  • Agriculture engineering
  • Automobile Engineering
  • Biotechnology engineering
  • Information Technology


Polytechnic

जो छात्र इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो उनके लिए Polytechnic भी एक बेस्ट option है पॉलीटेक्निक Maths  एवं Bio group दोनों कर सकते है maths वाले जूनियर इंजीनियर JE बनते हैं जबकि Biology branch वाले D. Pharma करते हैं जिससे वे Farmsist बन सकते हैं।

           D.Pharma के लिए आपको 12th पास होना जरूरी है जबकि अगर आप JE बनना चाहते हैं तो इसके लिए 10th पास Eligible है। पॉलीटेक्निक में भी आपको B.tech के जैसे ही ब्रांच देखने को मिलती है जिसे आप अपनी chioce के हिसाब से ले सकते हैं।


Courses After 12th Science (PCB)

यदि आपने 12th PCB के साथ किया है तो आपके लिए मेडिकल में बहुत स्कोप है इसके लिए आपको Neet का Exam Qualified करना होता है यह Exam भी All India Level का होता है, Neet के Score के आधार पर आपको अलग अलग Field  दिया जाता है।

India में 400 से भी अधिक Goverment Medical Collage हैं  जहाँ आप NEET के Score के आधार पर Admission के सकते हैं। यदि आपको मेडिकल में Carrier बनाना है तो आपको इन Cources के बारे में जानना जरूरी है जिन्हें आप 12th के बाद कर सकते हैं।


1.MBBS - Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery

MBBS 5 साल का कोर्स है जिसे आप 12th के बाद कर सकते हैं इसके लिए आपको NEET का Exam Qualified करना होता है इसके लिए आपको 12th में minimum 50% होने जरूरी हैं।

    इस कोर्स में आपको 5 साल की पढ़ाई और 1 साल की internship programme करना पड़ता है कुल मिलाकर 6 साल में यह कोर्स होता है और आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है।

MBBS करने के बाद आप सरकारी हॉस्पिटल में Doctor बन सकते हैं अथवा खुद का private हॉस्पिटल बना सकते है।


2.BDS - Bachelor of Dental Surgery

BDS 4-5 साल का कोर्स है इससे आप Dentist बनते हैं इस कोर्स की मांग MBBS के बाद दूसरे नम्बर हैं। BDS दंतचिकित्सा होता है इसमें प्रवेश  करने के लिए NEET का Entrance Exam क्वालिफाइड करना पड़ता है।

     BDS करके आप सरकारी और प्राइवेट में Dentist बन सकते हैं और लोगों की सेवा कर सकते हैं।


3.BHMS – Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery

BHMS (बैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी) मेडिकल क्षेत्र में एक स्नातक डिग्री प्रोग्राम है | इस डिग्री में Homeopathic प्रणाली के चिकित्सा ज्ञान को शामिल किया गया है। इस डिग्री को पूरा करने के बाद आप Homeopathic चिकित्सा क्षेत्र में एक Doctor बनने के लिए योग्य हैं।

                              Homeopathic चिकित्सा क्षेत्र में एलोपैथिक और आयुर्वेद के बाद तीसरे नंबर पर सबसे अधिक लोकप्रिय हैं।


4.BAMS Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery

BAMS भी MBBS की तरह ही एक मेडिकल में Graduate कोर्स है यह भी 5 साल का कोर्स ओर 1 साल की internship है इसके बाद आप आयर्वेद में डॉक्टर बन जाते हैं। और Government एवं Private में डॉक्टर बन सकते हैं।


12th के बाद NDA ( Best Courses After 12th)

यदि आप Defence में जाना चाहते हैं  तो इसके लिए आपको NDA (National Defence Academy) का exam देना होता है इसे Biology एवं maths दोनों group वाले भर सकते हैं NDA में Qualified होने के बाद आपको 3 साल की पढ़ाई सरकार द्वारा होती है ओर आप Army, naivy, एवं Airforce में जा सकते हैं।


Best Courses After 12th Arts Stream Student

यदि आपने 12th Arts स्ट्रीम से किया है तो इस फील्ड में भी बहुत सी जॉब ओर कोर्स है बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती हैं और वे कहते हैं कि arts stream वालों के लिए कोई कोर्स ओर नॉकरी नहीं होती हैं। जबकि ऐसा कुछ नहीं है।

12th के बाद आप BA (Bachelor of Arts) कर सकते हैं बी.ए. करने के बाद आपके लिए बहुत से स्कोप होते है ।
बी.ए. का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ़ आर्ट्स बी.ए. कोर्स अलग-अलग Specilisation में किया जा सकता है, जैसे की:

  • बीए मनोविज्ञान BA Psychology
  • बीए अंग्रेजी BA English
  • बीए हिंदी BA Hindi
  • बीए इतिहास BA History
  • बीए पुरातत्व BA Archeology
  • बीए अर्थशास्त्र BA Economics
  • बीए पत्रकारित BA Journalism
  • अन्य भाषाओं में बीए विदेशी भाषाएं, जैसे बीए फ्रेंच ForeignLanguage
  • बीए समाजशास्त्र BA Sociology
  • बीए राजनीति BA Politics
  • बीए भूगोल BA Geography
  • बीए भारतीय संस्कृति BA Indian Sanskrit
  • बीए सामाजिक कार्य आदि। BA Social Work

करियर के विकल्प: BA Career For BA Students में कैरियर के बहुत सारे विकल्प हैं जैसे

  • शिक्षा क्षेत्र (शिक्षक / प्रोफेसर)
  • मीडिया (पत्रकारिता)
  • एनजीओ (सामाजिक कार्यकर्ता)
  • मीडिया (कॉपी राइटर)
  • राजनीति
  • दूतावास (अनुवादक)
  • अस्पताल / गैर सरकारी संगठन (मनोवैज्ञानिक)

Mass Comunication and Journalism 12th के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट में करियर बनाये : 

 अगर आपको Mass Communications या Journalism में इंटरेस्ट है तो 12th के बाद सकते है इसमें आपको अच्छा Job मिलेगा आगे जाके तो ये एक बेहतर Options है। Mass Communication के लिए आपको 12th में 45% चाहिए ।

यह भी पढे 👇👇
👉GNM के बारे मे पूरी जानकारी 
👉Best Career Options After12th 
👉B.Sc Nursing Course Full Details In Hindi

12वी के बाद Law करे : अगर आपको वकील यानि ऐडवोकेट(Advocate) बनना है तो आप लॉ (Law) की पढाई कर सकते है इसके लिए आपको CLAT (Common Law Admission Test) entrance Exam Crack करना होता है जिससे आप LLB 3 year का कोर्स होता है।


बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क (BSW) करे :

 अगर आपको social work में Interested है और आप लोगों की सेवा करना चाहते हैं तो आप इसमें अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है। इससे आपको लोगों की सेवा करने का मौका भी मिलेगा ओर अच्छी कमाई भी होगी

सामाजिक वर्क करने के बाद स्कोप

किसी संस्था के लिए सामाजिक विकास
 हॉस्पिटल की सुविधाओ में विकास
 चाईल्ड डेवलेमेंट
 डिजास्टर मैनेजमेंट
 स्कूल में शिक्षा क्षेत्र में विकास
डिसिशन & मैनेजमेंट के क्षेत्र में विकास
साइकोलॉजिकल क्षेत्र में विकास
 अंतररास्ट्रीय सोशल वर्क
 दवाई के क्षेत्र में विकास

 BSW करने के बाद आप किसी NGO के साथ जुड़ सकते हैं जहाँ आप अपने लिए अच्छा स्कोप देख सकते हैं।


BHM – बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट

यदि आप 12th करने के बाद होटल में जाना चाहते है तो इसके लिए आप 1 साल का होटल मैनेजमेंट का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं या 3 साल का degree कोर्स कर सकते हैं।
 
   होटल लाइन में भी आजकल अच्छा स्कोप है और भविष्य में भी इसकी माँग है।


Which Courses is Best After 12th Commerce

जो छात्र 12th कॉमर्स विषय से करते है उनके लिए भी career के लिए बहुत से कोर्स हैं जिन्हें वे 12th के बाद कर सकते हैं। 12th पास करने के बाद आप नीचे दिए गए courses को कर सकते हैं।

करियर के विकल्प:

  • बैचलर ऑफ कॉमर्स [बी.कॉम/बी.कॉम (ऑनर्स)]
  • व्यवसाय प्रशासन स्नातक (बीबीए)
  • प्रबंधन अध्ययन स्नातक (बीएमएस)
  • बी.कॉम, बीबीए, बीएमएस के बाद करियर के अवसर:
  • प्रशासन और संचालन
  • परियोजना प्रबंधन (कार्यकारी स्तर)
  • उद्यम प्रबंधन
  • मानव संसाधन प्रबंधन और विकास
  • ग्राहक प्रबंधन
  • बैंकिंग
  • कंसल्टेंसी
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • मनोरंजन
  • फाइनेंस
  • सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी)
  • बीमा
  • मीडिया
  • ऑफलाइन मार्केटिंग
  • डेटा प्रबंधन और सिस्टम विश्लेषण
  • बिक्री और विपणन
  • वित्तीय प्रबंधन
  • संचार प्रबंधन
  • इंडस्ट्री और सेक्टर
  • विनिर्माण
  • विज्ञापन
  • चार्टर्ड अकाउंटंसी
  • करियर : अकाउंटेंट, सीए
  • कंपनी सेक्रेटरी
  • करियर: सीएस
  • कोस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट
  • करियर: कोस्ट अकाउंटेंट


12th कॉमर्स के बाद B. Com ( Commerce After 12th )

यदि आपने 12th तक Commerce पढ़ी है अथवा आपका 12th Science stream से भी हो तभी भी आप B.COM कर सकते हैं यह 3 साल का degree कोर्स है इसमें आपको Graduate की degree मिलती हैं और इससे आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब पा सकते हैं।


बैंकिंग एंड इन्सुरांस (BBI) करे : 11th और 12th में कॉमर्स की पढाई करने के बाद आप (Bachelor of Commerce in Banking and Insurance) कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है इसमें आपको Bainking और Insurance से रिलेटेड चीज़े पढाया जायेगा जिससे आपको Banks में आसानी से जॉब मिल जायेगा।
    इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th में 60% होना जरूरी है और इसके लिए आपको Entrance exam Qualifie करना पड़ता है


12th के Charted Accountant (CA) करे : आप Commerce में चार्टेड अकाउंटेंट कर के सीए(CA) बन सकते है और एक काफी अच्छी सैलरी पा सकते है ये कोर्स बहोत फेमस है ज्यादातर Commerce के स्टूडेंट्स यही कोर्स करते है. इस cours को करने के बाद आप किसी भी company में जॉब पा सकते हैं और इसमें सैलरी भी बहुत अच्छी है।


कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary) के लिए अप्लाई करे : अगर आप एक बड़े और फेमस कंपनी में सेक्रेटरी बनना चाहते है तो आप 12th के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है.


बैचलर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर (BBA) करे : अगर आपको आगे जाके बिजिनेसमैन बनना है और बिजिनेस के बारे में आपको ज्यादा जानना है तो आप 12th पास करने के बाद BBA कोर्स कर सकते है ये काफी अच्छा विकल्प है. BBA करने के बाद आप MBA कर सकते हैं।


बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) करे : बारवी के बाद ये आप्शन भी काफी बेहतर है ये कोर्स Science ओर Commers दोनों stream के छात्र कर सकते हैं इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको कई सारे बड़े बड़े कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और एक अच्छा करियर बना सकते है।




यह भी पढे 👇👇
👉GNM के बारे मे पूरी जानकारी 
👉Best Career Options After12th 
👉B.Sc Nursing Course Full Details In Hindi 

1 Comments

Post a comment