Electric field in hindi, electric field intensity, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता

Electric Field ( विद्युत क्षेत्र ):-

Electric field in hindi, electric field intensity, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता, electric field and electric force,

विद्युत क्षेत्र की अवधारणा से पहले कूलॉम्ब coloumb का यह बिंदु समझ लेते हैं कि किन्ही दो आवेशों charge के बीच एक बल का अनुभव होता है जो कि एक आकर्षण attraction एवं प्रतिकर्षण repulsion हो सकता है ।

         यह आकर्षण एवं प्रतिकर्षण बल आवेश की प्रकृति nature of charger पर निर्भर करता है इस बिंदु से हम यह समझते हैं की प्रत्येक आवेश अपने चारों ओर एक क्षेत्र field उत्पन्न करता है और यदि कोई अन्य आवेश उस क्षेत्र में आता है तो उस पर एक बल का अनुभव होता है ।


यह भी पढ़े




      और यहीं से विद्युत क्षेत्र electric field की अवधारणा concept उत्पन्न हुई।

 Click Here-यह भी पढ़ें

           अतः हम कह सकते हैं कि जिसमें कोई आवेश बल का अनुभव करता है विद्युत क्षेत्र Electric field अथवा विद्युत बल क्षेत्र electric field intensity कहलाता है।

Electric Field Intensity ( विद्युत क्षेत्र की तीव्रता ):-

विद्युत क्षेत्र के किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता एक सदिश राशि Vector Quantity है जिसका परिमाण magnitude उस बिंदु पर रखिए प्रति एकांक परीक्षण per unit test charge धन आवेश पर कार्य करने वाले बल Force के बराबर होता है तथा विद्युत क्षेत्र electric field की दिशा direction बल electric force की दिशा में ही होती है।


यह भी जानें Property of charge


विद्युत क्षेत्र के किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता intensity of electric field ज्ञात करने के लिए उस बिंदु पर एक अत्यंत छोटा धन आवेश Infinitesimal positive charge रख देते हैं।

      इस आवेश को परीक्षण आवेश test charge कहा जाता है इस परीक्षण आवेश पर लगने वाला बल ज्ञात कर लेते हैं इस बल को परीक्षण आवेश test charge से भाग divide देने पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता intensity of electric field प्राप्त हो जाती है।

      परीक्षण धन आवेश इतना छोटा माना जाता है कि वह मूल विद्युत क्षेत्र Fundamental electric fieldमें कोई परिवर्तन नहीं कर सकता है । E=F/q

यह भी पढ़ें- Graphical Representation of motion


Electric Field ( विद्युत क्षेत्र ):- Electric field in hindi, electric field intensity, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता, electric field and electric force,
Electric field in hindi

    यह भी पढ़े




                अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगती है तो हमें Comment में जरूर बताएं एवं इस post को अपने दोस्तों तक जरूर Share करें।

1 Comments

  1. Bahut acchi information di lekin ye bataye ki agar electric dipole me moment direction - from + hai to electric field intensity ki direction kya hogi. Batao sahi 100%

    ReplyDelete

Post a Comment