B.Sc Nursing Course - bsc Nursing 2020 / Bsc Nursing VS GNM

B.Sc Nursing Course - bsc Nursing 2020 / Bsc Nursing VS GNM, बीएससी नर्सिंग 2020

दोस्तों आज हम आपको Bsc nursing course के बारे में जानकारी देने वाले हैं यदि आप बीएससी नर्सिंग करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिये बहुत ही महत्वपूर्ण होगी-

B.Sc Nursing क्या है

बीएससी नर्सिंग B.Sc Nursing Course एक डिग्री कोर्स है जो student चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिये यह कोर्स बहुत ही महत्वपूर्ण  है क्योंकि डॉक्टर बनने के लिये बहुत पैसा व मेहनत चाहिए.

             लेकिन bsc Nursing course एक ऐसा कोर्स है जिससे आप कम मेहनत व कम पैसा होने के बावजूद भी  चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर  बना सकते हैं




शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)

Bsc nursing course करने के लिये शैक्षिक योग्यता में 2020 में बड़े बदलाव kiye गये है 2020 से पहले सिर्फ वही student bsc nursing के लिए Apply कर सकते थे जिनके 12th में PCB (फिजिक्स,केमिस्ट्री, बायोलॉजी) विषय होते थे
          लेकिन इंडियन नर्सिंग कॉउंसिल के अनुसार 2020 के नये सत्र से अब साइंस, आर्ट्स अथवा कॉमर्स student बीएससी नर्सिंग के लिये आवेदन कर सकते हैं

12th में 45% मार्क्स के साथ पास होना अनिवार्य है

आयु(Age limit) 

बीएससी नर्सिंग के लिये वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 17 वर्ष से 35 वर्ष तक है

Course duration (कोर्स समय) - बीएससी नर्सिंग एक 4 वर्षीय डिग्री कोर्स है जिसमें कुल 8 सेमेस्टर होते हैं

यह भी पढे 👇👇
👉GNM के बारे मे पूरी जानकारी 
👉Best Career Options After12th 
👉B.Sc Nursing Course Full Details In Hindi
Admission Process (आवेदन प्रक्रिया)-

Bsc nursing के लिये प्रत्येक राज्य की मुख्य-मुख्य यूनिवर्सिटी प्रत्येक साल Bsc nursing entrance exam करवाती है और कुछ यूनिवर्सिटी 12th percentage के आधार पर भी bsc nursing में admission करवाती है

B.Sc Nursing Course - bsc Nursing 2020 / bsc Nursing College, बीएससी नर्सिंग 2020
B.Sc Nursing 2020
BSc nursing entrance exam

B.Sc Nursing entrance exam में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है -

1. Aptitude -                                10
2.General knowledge. -              20
3.General ability.  -.                   10
4.English.      -.                          10
5.General Science -                   50


नोट- बीएससी नर्सिंग में Admission प्राप्त करने के लिये entrance exam में 50% marks लाने अनिवार्य हैं


Uttarakhand B.Sc Nursing / Paramedical - Notification

Bsc Nursing Collage बीएससी नर्सिंग के लिये टॉप कॉलेज-

1.AIIMS(ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस दिल्ली)
2.मद्रास मेडिकल कॉलेज चेन्नई
3.AFMC (Armed force medical college , pune maharashtra)
4.CMC (Christian medical college Vellore तमिलनाडु)

Job After B.Sc Nursing
  • 1.Clinic & health department
  • 2.Defense service
  • 3.Industrial job
  • 4. Hospital & Clinic
  • 5.Staff nurse
  • 5. teaching

Bsc Nursing VS GNM Course

 यदि आप नर्सिंग कोर्स करने के इच्छुक है और बीएससी नर्सिंग एवं GNM इन दोनों में आपको क्या करना चाहिए इस बारे में बात कर लेते हैं।


Difference Between B.Sc Nursing And GNM
B.Sc Nusring एक 4 साल का डिग्री कोर्स है जबकि GNM 3.5 साल का Diploma Course है जिसमें 3 साल का कोर्स और 6 महीने की हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करनी होती है।

B.Sc Nursing में आपको GNM की तुलना में deep Knowledge दिया जाता है चाहे वह Theoretical हो या Practicle.

एक उदाहरण से समझते हैं यदि आपको GNM में Kidney के बारे में जानकारी दी जाए तो आपको केवल किडनी के आकार और सामान्य से कार्य बताये जाएंगे। जबकि B.Sc Nursing के दौरान आपको किडनी के बारे में शरीर विज्ञान की विस्तृत जानकारी मिलती है।


Scope After B.Sc Nursing Vs GnM

B.sc Nursing एक डिग्री कोर्स है जिससे आप किसी भी सेक्टर में काम कर सकते हैं जैसे Medical, Railway, SSC, Teaching जबकि GNM एक डिप्लोमा course है जिससे आपको केवल जीवन भर एक ही सेक्टर में काम करने का मौका मिलता है। और वो है As A Nurse.


B.sc Nusring एवं GNM कौन कर सकता है।

B.Sc Nusring केवल वही students कर सकते हैं जिनकी 12th में Physics, Chemistry, एवं Boilogy हो परन्तु GNM Arts, Commers, और Science सभी विषय वाले कर सकते हैं परंतु कुछ Government Collage ऐसे भी हैं, जो GNM के लिए भी Science माँगते हैं । दोनों की तुलना करने पर देखा जाए तो B.Sc Nursing में GNM की तुलना में Competition कम हैं क्योंकि GNM में students बहुत ज्यादा होते हैं।


Job Opportunities in Central Government

जब बात Central government vacancy की आती है तो यदि आपकी B.Sc Nursing की है तो आप इन job के लिए Directly Apply कर सकते हैं परंतु यदि आपने GNM course किया है तो आपके पास कम से कम 2 साल का Experience होना चाहिए तभी आप Central Government की job के लिए Apply कर सकते हैं।

Fess
Fees दोनों कोर्स में लगभग समान है बहुत से लोग सोचते हैं कि B.Sc Nursing में फीस ज्यादा होगी परन्तु ऐसा नहीं हैं।


Higher Study Option

यदि आप B.Sc Nursing करते हो तो आपके पास Higher education लेने के बहुत से option है आप M.Sc Nursing कर सकते हैं और आगे पीएचडी भी कर सकते हैं जिससे आपके पास बहुत से रास्ते खुल जाते हैं।

जबकि GNM के बाद आपके पास आगे ज्यादा ऑप्शन नहीं है यदि आप GNM के बाद Graduation करना चाहते हैं तो आप Post Basic Nursing Course कर सकते हैं। जो कि 2 साल का होता है।

Reputation

बात यदि रेपुटेशन की की जाए तो जाहिर है B.Sc Nursing की Reputation ज्यादा है जब आप किसी भी हॉस्पिटल में जॉब अप्लाई करने के लिए जाते हैं तो वह आपसे यही पूछेंगे की आपने कौन सा Nursring Course किया है B.Sc Nursring अथवा  GNM Nursing क्योंकि B.Sc Nusring करने के बाद आपके पास Graduation की Degrer होती है। साथ ही आपके पास Knowledge ज्यादा होता है।

Salery

B.Sc Nursing करने के बाद आपको GNM Nusring से ज्यादा सैलेरी मिलती है। और बाकी आपके अनुभव के ऊपर निर्भर करता हैं । परंतु as a fresher B.Sc Nursing करके आपको ज्यादा salery मिलती है।

क्या GNM Course बंद हो रहा है?

Indian Nursing Council ने Announce किया है कि 2021के बाद GNM Course नहीं होगा। इसका मतलब है कि 2021 के बाद केवल B.Sc Nursing Course ही कराया जाएगा।

Author Suggestion

वैसे तो आप अभी तक यह जान ही गए होंगे कि आपको B.sc Nursing और GNM Nursing में कौन सा कोर्स करना चाहिए। यदि आप Nursing कोर्स करना चाहते है तो आपको B.Sc Nursing करनी चाहिए क्योंकि GNM 3 साल का जबकि bsc nursing 4 साल का, आपको केवल 1 साल में ही डिग्री मिल रही है।

बात यदि फीस की करें तो वो भी दोनों Courses में same है। और बीएससी नर्सिंग करने के बाद आपको बहुत से ऑप्शन मिल जाते हैं। आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं और, आप यदि जॉब करना चाहते हैं तो आपको salery भी gnm के मुकाबले ज्यादा मिलेगी ।

यदि आप GNM करने के बाद graduation करने की सोच रहें हैं तो आपको 1 साल ज्यादा समय देना होगा।

Overall यदि आप Biology के students हैं तो मैं आपको हमेशा बीएससी नर्सिंग करने के लिए suggest करूँगा लेकिन यदि आप other stream के छात्र हैं और nursing फील्ड में अपना career बनाना चाहते हैं तो आप GNM कर सकते हैं।

➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖
यह भी पढे 👇👇
👉GNM के बारे मे पूरी जानकारी 
👉Best Career Options After12th 
👉B.Sc Nursing Course Full Details In Hindi ➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖

Post a comment